Sbi Business loan kaise le
Business Loan

आसान तरीका से Sbi Business loan kaise le in 2022?

Sbi Business loan kaise le? भारतीय स्टेट बैंक उन लोगों को व्यवसाय ऋण प्रदान करता है जिन्हें अपने व्यवसाय के विकास के लिए वित्तीय सहायता की आवश्यकता होती है। भारत के लोग बैंक के माध्यम से सुरक्षित और असुरक्षित दोनों तरह के ऋण प्राप्त कर सकते हैं। कोई भी नई मशीनरी खरीदने के लिए ऋण राशि का उपयोग कर सकता है, काम करने वाले लोगों को वेतन दे सकता है, किसी भी नई तकनीक और विभिन्न अन्य उद्देश्यों के लिए। 

एसबीआई विश्वास की एक सदी में बनी संस्था है। यह एक बैंकिंग दिग्गज है जो भारत में एक घरेलू नाम बन गया है। आज संपत्ति में 23 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ, एसबीआई देश का सबसे बड़ा बैंक है जो दूरस्थ जिलों और तालुकाओं तक पहुंच रहा है। कहने की जरूरत नहीं है, यह व्यवसायियों के बीच भी एक लोकप्रिय और काफी भरोसेमंद है।

SBI बिज़नेस लोन क्या है? (What is a Sbi Business loan kaise le Hindi)

Table of Contents

SBI Business loan Hindi बिज़नेस लोन भारत में बैंकों और NBFC द्वारा प्रदान की जाने वाली unsecured financial assistance है इनका उद्देश्य आपके बढ़ते बिज़नेस की तत्काल जरूरतों को पूरा करना है। ज्यादातर financial institutions किसी कंपनी की business जरूरतों को पूरा करने के लिए term loans और flexi loans देते हैं इसे Business loans या Commercial loans कहा जाता है। सभी प्रकार के बिज़नेस जैसे कि sole proprietorship, privately held company, partnership firms, self-employed individuals और retailers सभी loan ले सकते है | SBI Business Loan Kaise le in Hindi.

sbi business loan online apply
Sbi Business loan kaise le calculator

नया बिजनेस शुरू करने के लिए लोन 2022:

भारतीय स्टेट बैंक व्यवसाय ऋण विवरण 28 मार्च 2022 को अद्यतन किया गया
ऋण की राशिरु.50,0000 से रु.10,000,00000
ऋण अवधिचार वर्ष
ब्याज दर11.20% से 16.30%

बैंक किसी भी व्यवसाय को शुरू करने के लिए, छोटे और मध्यम आकार के उद्यमों को ऋण प्रदान करता है और उन लोगों को ऋण प्रदान करता है जो स्वरोजगार चलाने वाली आईटी कंपनियां और व्यापारी आदि हैं। बैंक कृषि गतिविधियों की आपूर्ति के लिए और महिलाओं के लिए भी व्यावसायिक ऋण के लिए विशेष योजनाएं प्रदान करता है। व्यवसाय ऋण का उपयोग उद्यम के विस्तार और विकास के लिए किया जा सकता है। अधिकांश व्यवसाय स्वामी व्यवसाय ऋण की सहायता से अपने कार्यों को बढ़ाने में सक्षम होते हैं।

हमारी वेबसाइट, LoansClaim.com एसबीआई बिजनेस लोन के बारे में सभी जानकारी प्रदान करती है :

एसबीआई बिजनेस लोन के लिए आवेदन क्यों करें?

  • इस ऋण का लाभ इसकी पूरी अवधि के दौरान समान ब्याज है। एसबीआई द्वारा व्यवसाय ऋण के लिए निश्चित ब्याज दरें उधारकर्ताओं को उनकी भुगतान समयसीमा की सटीक स्पष्टता के साथ छोड़ देती हैं। इसलिए, व्यवसाय ऋण के लिए आवेदन करने से पहले, बैंक की आवश्यकताओं के अनुरूप अपने पुनर्भुगतान की योजना बनाना उचित है।
  • आवश्यक दस्तावेज़ीकरण सरल और सीधा है और स्टेट बैंक द्वारा व्यवसाय ऋण तेजी से संसाधित होने के लिए तैयार है। हम LoansClaim में, भारतीय स्टेट बैंक में संबंध प्रबंधकों के साथ मिलकर काम करते हैं ताकि ऋण की सुचारू प्रसंस्करण सुनिश्चित हो सके। किसी भी विसंगति को तुरंत दूर किया जाता है और किसी भी बाधा को दूर करने के लिए सावधानी बरती जाती है जिसके परिणामस्वरूप समय की बर्बादी हो सकती है।
  • ग्राहक हर महीने आसान किश्तों में ऋण का भुगतान कर सकते हैं और इसे ऑटो डेबिट या पीडीसी या ईसीएस के माध्यम से चुका सकते हैं। जिस सुविधा के साथ व्यवसाय के मालिक भुगतान कर सकते हैं वह सर्वोपरि है और एसबीआई यह सुनिश्चित करता है कि शर्तों को स्वचालित रूप से निष्पादित किया जा सके। ईसीएस भुगतान का एक स्वचालित तरीका है जहां आपकी ईएमआई हर महीने की पूर्व-निर्धारित तिथि पर आपके खाते की शेष राशि से डेबिट की जाती है। ईसीएस जैसे पोस्ट-डेटेड चेक यह सुनिश्चित करते हैं कि आप अपने भुगतान चक्र से आगे हैं और ऋण पर कोई चूक नहीं है।
  • आप Loansclaim.com पर एसबीआई बिजनेस लोन पात्रता और एसबीआई बिजनेस लोन ईएमआई कैलकुलेटर की जांच कर सकते हैं। यह व्यवसाय ऋण आवेदकों को उस राशि के संबंध में और स्पष्टता देगा जो वे बैंक से उधार लेने के लिए पात्र हैं। जैसे-जैसे ऋण की अवधि बढ़ती है, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि ब्याज राशि में भुगतान की जाने वाली राशि भी बढ़ जाती है।
Sbi Business loan kaise le
Sbi Business loan kaise le

भारतीय स्टेट बैंक में बिज़नेस लोन की विशेषताएं

निम्नलिखित मुख्य बिंदु आपको बिज़नेस लोन की विशेषताओं और लाभों को समझने में मदद करेंगे:

  • न्यूनतम ऋण राशि रु. 5 लाख और अधिकतम ऋण राशि 100 करोड़ रुपये तक जाती है। बिजनेस लोन के साथ, ब्याज दरें राशि पर निर्भर करती हैं। उच्च ऋण राशि कम ब्याज दर और इसके विपरीत आकर्षित करती है।
  • ऋण अवधि 1 वर्ष से 4 वर्ष तक है। अप्रैल 2018 में रिकॉर्ड के अनुसार वर्तमान में ब्याज दर 16.30% तक है। ब्याज दरें भी ऋण की अवधि से प्रभावित होती हैं। ऋण स्वीकृत हो जाता है जब व्यवसाय का स्वामी और उसकी पृष्ठभूमि ऋण की सर्विसिंग के संबंध में आश्वस्त होती है। उधार ली जाने वाली ऋण राशि का निर्धारण करते समय इस कारक को ध्यान में रखा जाना चाहिए।
  • एक प्रतिशत पूर्व भुगतान शुल्क के भुगतान के बाद कभी भी ऋण राशि के एक हिस्से का पूर्व भुगतान किया जा सकता है। व्यवसाय में किसी भी अधिशेष राशि का उपयोग ऋण राशि को टुकड़ों में पूर्व भुगतान करने के लिए किया जा सकता है।
  • फौजदारी शुल्क पर छह किस्तों के भुगतान के बाद कोई भी अपनी पूरी ऋण राशि को कभी भी बंद कर सकता है। एक निश्चित स्तर पर बेहिसाब दबाव को कम करने के लिए संपूर्ण ऋण राशि का पूर्व भुगतान करने का विकल्प महत्वपूर्ण है।
  • पहली 6 ईएमआई चुकाने के बाद प्रीपेमेंट के लिए कोई शुल्क नहीं। जैसा कि पिछले बिंदु में चर्चा की गई है, चाहे वह व्यवसाय हो या व्यक्तिगत ऋण, यह दिमाग पर भारी पड़ता है। पूर्व भुगतान और ऋण को पूर्व-बंद करने की स्वतंत्रता आवश्यक है।
  • बैंक द्वारा दी जाने वाली ब्याज दरें स्थिर और लचीली दोनों हैं। ऋण आवेदक की वरीयता के अनुसार दो विकल्पों में से किसी एक का चयन किया जा सकता है।

एसबीआई बिज़नेस लोन की ब्याज़ दरें

बिज़नेस लोन SBI की ब्याज़ दर 11.20% और 16.30% के बीच है, लेकिन व्यक्तिगत प्रोफ़ाइल के अनुसार बदलती रहती है. चालू वर्ष के लिए अपडेट की गई एसबीआई बिज़नेस लोन की ब्याज़ दर को नोट करने के लिए इस पेज को चेक करते रहें। SBI ऋण बैंक के संबंध प्रबंधकों और शाखा प्रबंधक द्वारा स्वीकृत किए जाते हैं। 

यह सुझाव दिया जाता है कि आवेदक सभी दस्तावेजों को संभाल कर रखें और बड़े ऋण के मामले में एक व्यवसाय योजना भी रखें। यह त्वरित अनुमोदन और उसके बाद, राशि के वितरण की संभावना में तेजी लाने में मदद करता है। Sbi Business loan kaise le महत्वपूर्ण अनुभव यह है कि सुरक्षा कारणों से व्यवसाय को सकारात्मक रूप से लिया जाता है और इसलिए, व्यवसाय के मालिक तुलनात्मक रूप से कम ब्याज दरों का लाभ उठा सकते हैं।

Sbi Business loan kaise le
Sbi Business loan kaise le

SBI Business Loan Scheme

स्टेट ऑफ इंडिया (SBI) फ्लीट फाइनेंस (State of India (SBI) Fleet Finance) :- Sbi Business loan kaise le यह स्टेट ऑफ इंडिया (SBI) व्यवसायिक ऋण/ बिज़नेस लोन Transport vehicle or passenger transport के लिए लिया जा सकता है यह एक Term loan है |

  • Minimum loan amount :- ₹ 50 Lakh
  • Maximum loan amount :- ₹ 10 crores
  • Repayment period :- up to 66 months
  • processing fee :- 1%

स्टेट ऑफ इंडिया (SBI) SME eBiz Loan :- स्टेट ऑफ इंडिया (SBI) ) SME eBiz Loan के अन्दर जरुरत के हिसाब से केश निकलवा सकते है E -commerce Portal के माध्यम से ऑनलाइन प्रॉडक्ट बेचने वाले लोन ले सकते है

  • न्यूनतम लोन राशि :- ₹ 50 लाख
  • अधिकतम लोन राशि :-  ₹ 5 करोड़ रु
  • प्रोसेसिंग फीस :-  1%

स्टेट ऑफ इंडिया (SBI) सरल लघु बिज़नेस लोन State of India (SBI) Saral Small Business Loan :- यह loan मैन्यूफेक्चरिंग या सर्विस सेक्टर के बिजनेसमैन ले सकते है

  • न्यूनतम लोन राशि :- ₹ 10 लाख
  • अधिकतम लोन राशि :- ₹ 25 लाख
  • पुन: भुगतान अवधि :- 5 साल तक
  • प्रोसेसिंग फीस :- ₹ 7,500
  • मार्जिन :- 10% स्टॉक और प्राप्त जानकारी के माध्यम से सुनिश्चित किया जाएगा

ई-डीलर वित्त स्कीम E-dealer Finance Scheme :- यह loan Vendors को दिया जाता है जिस से वह अपना बिज़नेस को बढ़ा सके |

  • न्यूनतम लोन राशि :-  ज़रूरत मुताबिक
  • लोन अवधि :-  आवेदक कार्यकाल के अनुसार
  • प्रोसेसिंग शुल्क :-  ₹ 10,000 से ₹ ​​50,000 तक
  • मार्जिन :-  शून्य
sbi business loan kaise le

एसबीआई बिजनेस लोन पात्रता कैलकुलेटर-

बिज़नेस लोन की पात्रता एक उम्मीदवार से दूसरे उम्मीदवार में भिन्न हो सकती है। आप LoansClaim.com पर भारतीय स्टेट बैंक के निःशुल्क बिज़नेस लोन पात्रता कैलकुलेटर का भी उपयोग कर सकते हैं। व्यवसाय के लिए एसबीआई ऋण के लिए पात्रता मानदंड की चर्चा नीचे की गई है:Sbi Business loan kaise le

  • व्यवसाय ऋण के लिए आवेदक स्टेट बैंक को आयु की आवश्यकता को पूरा करने की आवश्यकता है और ऋण के लिए आवेदन करते समय सभी आवश्यक पहचान और लाभ / राजस्व प्रमाण आदि आवश्यक होने चाहिए।
  • वह कंपनी के क्रेडिट स्कोर की आवश्यकता को पूरा करता/करती है और उस पर बहुत अधिक कर्ज नहीं होना चाहिए। सभी ऋण अतिदेय राशियों को चुकाना सबसे अच्छा है क्योंकि यह बैंक के प्रबंधकों के साथ आपके क्रेडिट इतिहास पर खराब प्रभाव डाल सकता है।

भारतीय स्टेट बैंक व्यवसाय ऋण के प्रकार

एसबीआई के पास सभी प्रकार के पेशेवरों के लिए बिजनेस लोन योजनाएं हैं। ऋण के रूप में ली गई राशि का उपयोग कई या विशिष्ट उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है। विभिन्न योजनाओं के तहत, एसबीआई ने विभिन्न व्यवसायों के लिए उपयुक्त विभिन्न ऋण उत्पादों को डिजाइन करने का ध्यान रखा है। इसके अलावा, विस्तार पर बहुत ध्यान दिया गया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि अधिकांश क्षेत्रों को उनके प्रसाद से लाभ हो।

Sbi Business loan kaise le
Sbi Business loan kaise le

भारतीय स्टेट बैंक व्यवसाय ऋण के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

यहां स्टेट बैंक ऑफ इंडिया बिजनेस लोन के अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न हैं।

1. एसबीआई बिजनेस लोन के विवरण और पात्रता मानदंड क्या हैं?

आईसीआईसीआई बैंक द्वारा कार्यशील पूंजी वित्त के बारे में विवरण इस प्रकार है:
बैंक के माध्यम से न्यूनतम पचास हजार रुपये और अधिकतम तीस लाख रुपये का लाभ उठाया जा सकता है।
न्यूनतम वार्षिक आय 1,50,000 रुपये होनी चाहिए
ऋण की परिपक्वता के समय न्यूनतम आयु इक्कीस वर्ष और अधिकतम आयु पैंसठ वर्ष होनी चाहिए
व्यवसाय का कम से कम वार्षिक कारोबार बीस लाख रुपये होना चाहिए
वर्तमान व्यवसाय में कम से कम तीन वर्ष का अनुभव और व्यवसाय करने में कुल पांच वर्ष का अनुभव।
व्यवसाय को पिछले दो वर्षों से लगातार लाभ का अनुभव करना चाहिए।
व्यवसाय को सालाना 1.5 लाख रुपये का आईटीआर भरना होगा।

बिजनेस पर कितना लोन मिल सकता है?

इस समय केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं के हिसाब से आप अपने कारोबार के लिए 50,000 रुपए से लेकर 10 लाख रुपए तक का लोन ले सकते हैं. बिजनेस लोन क्या है? यह आपकी कारोबारी जरूरतों (Business plan) को पूरा करने के लिए लिया जाने वाला लोन है. अगर आप भी किसी बैंक से बिजनेस लोन लेना चाहते हैं तो जानिए उसका प्रोसेस क्या है

दुकान पर लोन कैसे लिया जाता है?

बैंक से लोन लेने के लिए आपको बताये गए बैंक में जाना है और वहां से सभी जानकारी प्राप्त करना है। सभी जानकारी लेने के बाद आवेदन फॉर्म लेना है और दस्तावेजों को अटैच करके बैंक में जमा कर देना है। उसके बाद आपके सभी दस्तावेजों का सत्यापन का जाँच किया जायेगा उसके बाद अगर आप पात्र होंगे तो आपको लोन प्रदान किया जायेगा।

बिजनेस लोन कितने परसेंट पर मिलता है?

अपने टर्म बिज़नेस लोन को फोरक्लोज़ करने पर, आपको बकाया मूल राशि पर 4% (+ टैक्स) का शुल्क देना होगा. अगर आपने अपने लोन पर फ्लेक्सी सुविधा का लाभ उठाया है, तो आपको बकाया मूल राशि पर 4% (+सेस और टैक्स) का शुल्क देना होगा.

बिजनेस लोन कितने दिन में मिल जाता है?

बिजनेस लोन सिर्फ 3 दिन* में मिल जाता है। 6 महीने बाद प्री पेमेंट चार्जेस फ्री होता है।

लोन लेने के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

बैंक लोन लेने के लिए कौन-कौन से कागजात हैं जरूरी?
पते का सबूत-राशन कार्ड, टेलीफोन बिल, बिजली का बिल, वोटर कार्ड (इनमें से कोई एक)
पहचान का सबूत-वोटर कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, कंपनी द्वारा दिया गया कार्ड (इनमें से कोई एक)
बैंक स्टेटमेंट/पासबुक (जिसमें पिछले छह महीने की सैलरी/आय आई जमा हुई हो)

अब आपकी बरी कृपया शेयर जरुर कीजिए
यह आर्टिकल “आसान तरीका से Sbi Business loan kaise le in 2022?” आपके किसी दोस्त या रिश्तेदार के काम में आसक्ता हैं तो उनके साथ इसे Facebook और WhatsApp जैसे सोशल मीडिया साईट पर शेयर जरुर करें |
आपको अपना कीमती समय निकाल कर मेरे इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए धन्यवाद ! इश्वर करे आपका दिन शुभ हो

811 कोटक महिंद्रा बैंक के फायदे; Kotak Mahindra Bank ke faida

Google Pay se loan kaise len 2022, Interest Rate – गूगल पे पर 1 लाख लोन

550 के कम सिबिल पर लोन / पर्सनल लोन कैसे प्राप्त करें?

Dhani app se loan kaise le; 3 मिनट मे लोन ले (15 लाख तक)

महिलाओं के लिए होम लोन 2022 सर्वश्रेष्ठ बैंक

2 Replies to “आसान तरीका से Sbi Business loan kaise le in 2022?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *