कम-सिबिल-पर-लोन-kaise-le
Personal Loan

550 के कम सिबिल पर लोन / पर्सनल लोन कैसे प्राप्त करें?


कम सिबिल पर लोन: व्यक्तिगत ऋण प्राप्त करने के लिए सबसे आसान ऋणों में से एक है। वे असुरक्षित ऋण हैं, जिसका अर्थ है कि किसी को संपार्श्विक की पेशकश करने की आवश्यकता नहीं है। उनका उपयोग कई उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है। इसमें न्यूनतम दस्तावेज शामिल हैं और अपेक्षाकृत कम प्रसंस्करण समय भी है। हालांकि, व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन करते समय सबसे महत्वपूर्ण बातों में से एक आपका सिबिल स्कोर है।

सिबिल स्कोर क्या है?

CIBIL Score CIBIL द्वारा प्रदान किया गया एक क्रेडिट स्कोर है, जो भारत की अग्रणी क्रेडिट सूचना कंपनियों में से एक है। स्कोर किसी व्यक्ति के वित्तीय व्यवहार के आधार पर उसके क्रेडिट इतिहास को दर्शाता है। इसमें ऋण और पुनर्भुगतान, क्रेडिट कार्ड भुगतान और बहुत कुछ शामिल हैं। स्कोर 300 और 900 के बीच है; स्कोर जितना अधिक होगा, क्रेडिट इतिहास उतना ही स्वस्थ होगा।

कम क्रेडिट स्कोर आपके क्रेडिट कार्ड, होम लोन और अन्य उत्पादों के लिए स्वीकृत होने की संभावनाओं को नुकसान पहुंचा सकता है। आमतौर पर 750 या उससे अधिक के क्रेडिट स्कोर को बेहतरीन माना जाता है। 750 से अधिक स्कोर वाले लोग ऋण जैसी वित्तीय सेवाओं के लिए बेहतर स्वीकृति की उम्मीद कर सकते हैं।

 550 या उससे कम के CIBIL स्कोर के लिए पर्सनल लोन प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है, जबकि 700 से अधिक का स्कोर अच्छा है।

नीचे दी गई तालिका अच्छे और बुरे क्रेडिट स्कोर का बेहतर विचार देगी।

क्रेडिट अंकक्या यह अच्छा है या बुरा?स्वीकृति की संभावना
600 से कमबहुत बुराअत्यधिक निम्न
600-649खराबकम
650-699संतोषजनकसंभव
700-749अच्छाउच्च
750 से अधिकबहुत अच्छाअत्यधिक ऊँचा


कम सिबिल पर पर्सनल लोन
/ सिविल खराब होने पर लोन कैसे मिलेगा?


चूंकि व्यक्तिगत ऋण बहुमुखी और हासिल करने में आसान होते हैं, इसलिए लोग वाहन खरीदने या घर को फिर से तैयार करने, शादी करने और अपने अन्य ऋणों को चुकाने सहित कई कारणों से उनका उपयोग करते हैं।

जबकि कम सिबिल पर व्यक्तिगत ऋण के लिए स्वीकृत होने की संभावना को कम करेगा, यह असंभव नहीं है। अन्य कारक जो आपके ऋण प्राप्त करने की संभावनाओं को प्रभावित करते हैं, उनमें आपके रोजगार की स्थिति, आय और क्रेडिट रिपोर्ट शामिल हैं। रिपोर्ट आपके वित्तीय इतिहास का अधिक विस्तृत विवरण है। एक साफ-सुथरी रिपोर्ट बताती है कि आप स्वस्थ वित्तीय आदतों का अभ्यास करते हैं और जोखिम भरे उम्मीदवार नहीं हैं।

कम सिबिल पर पर्सनल लोन / सिविल खराब होने पर लोन कैसे मिलेगा?

कम सिबिल पर पर्सनल लोन
/ सिविल खराब होने पर लोन कैसे मिलेगा?

कम सिबिल पर लोन के लिए मिलने वाली ब्याज दर को भी प्रभावित कर सकता है। यदि आप जिस बैंक से ऋण की मांग कर रहे हैं वह एक सहभागी सिबिल सदस्य है, तो आप अपने स्कोर और अन्य मानकों के आधार पर विशेष ब्याज दरों का लाभ उठा सकते हैं।

 अगर आप 550 या उससे अधिक के सिबिल स्कोर के लिए पर्सनल लोन चाहते हैं, तो आप कुछ मापदंडों को पूरा करके इसे प्राप्त कर सकते हैं:

अपनी आवश्यकताओं की गणना करें

अगर ज़रूरत न हो तो कम सिबिल पर लोन वाले पर्सनल लोन के लिए अप्लाई न करें . विभिन्न ब्याज दरों पर ईएमआई का भुगतान करने के लिए कितने समय की आवश्यकता होगी, इसकी बेहतर तस्वीर प्राप्त करने के लिए आप आईडीएफसी फर्स्ट बैंक पर्सनल लोन ईएमआई कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं। इन गणनाओं के आधार पर, आप अपनी ऋण आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन शुरू कर सकते हैं।

सुनिश्चित करें कि आपके सभी दस्तावेज़ सही जगह पर हैं

व्यक्तिगत ऋणों के लिए न्यूनतम दस्तावेज़ीकरण की आवश्यकता होती है, इसलिए आपको केवल सभी सही चीज़ें एकत्र करने और यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि यह आवश्यकताओं के अनुसार हो। इसमें आपकी पहचान और निवास का प्रमाण, पिछले तीन महीनों का वेतन खाता बैंक स्टेटमेंट और पिछले तीन महीनों की सैलरी स्लिप शामिल हैं। स्व-नियोजित व्यक्तियों को पिछले छह महीनों से आय का प्रमाण, कार्यालय के पते का प्रमाण और बैंक खाता विवरण प्रस्तुत करना होगा।

आवेदन करने से पहले शोध करें

कुछ चुनिंदा बैंक या वित्तीय संस्थान 550 या उसके करीब के सिबिल स्कोर के लिए व्यक्तिगत ऋण देने के इच्छुक हो सकते हैं। वे उच्च व्यक्तिगत ऋण ब्याज दर वसूल सकते हैं । इन बैंकों को खोजें और कुछ चुनिंदा लोगों के लिए ही आवेदन करें। एक से अधिक स्थानों पर आवेदन करना आपकी क्रेडिट रिपोर्ट पर अच्छा प्रभाव नहीं डालता है।

एक बार जब आप एक ऋण सुरक्षित कर लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे जिम्मेदारी से उपयोग करते हैं। यदि आप इसका उपयोग अपने पिछले ऋणों को समेकित करने और भुगतान करने के लिए कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे सही तरीके से कर रहे हैं।

इसके अलावा, अपने पर्सनल लोन की किश्तों का पूरा और समय पर भुगतान करना न भूलें। सुनिश्चित करें कि निर्धारित अवधि के भीतर आपकी ऋण राशि का पूरा भुगतान कर दिया गया है। इसके अलावा, अपने व्यक्तिगत ऋण का पूरा भुगतान करने से पहले कोई अन्य ऋण प्राप्त करने का प्रयास न करें।

जिम्मेदारी से किया गया ऋण चुकौती, आंशिक रूप से, आपके क्रेडिट स्कोर के पुनर्निर्माण में मदद करनी चाहिए। यहां से, आप बेहतर स्कोर बनाने के लिए बेहतर वित्तीय निर्णय ले सकते हैं।

कम क्रेडिट स्कोर के लिए पर्सनल लोन प्राप्त करने के चरण
कम सिबिल पर लोन

अपनी योग्यता जांचें

हमें आवश्यक विवरण दें और हम आपको 2 मिनट में आपकी योग्यता के बारे में बता देंगे

अपनी ऋण योजना चुनें

दिए गए विकल्पों के आधार पर, अपनी पसंद की ऋण राशि और पुनर्भुगतान अवधि चुनें

आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें

सत्यापन के लिए सभी आवश्यक दस्तावेज ऑनलाइन अपलोड करें

आपके बैंक खाते में ऋण हस्तांतरण

सत्यापन और ऋण समझौते को जमा करने के बाद, ऋण राशि 24 घंटे के भीतर आपके खाते में जमा कर दी जाएगी

ध्यान दें –

  • आपके दस्तावेज़ सत्यापित होने के बाद, आपको एक NACH फॉर्म प्राप्त होगा जिसे प्रिंट करने, हस्ताक्षरित करने, स्कैन करने और मनी व्यू को वापस भेजने की आवश्यकता है।
  • यह कदम आपके बैंक खाते से ऑटो-डेबिट सुविधा को सक्षम करेगा और आपको बिना किसी मैन्युअल हस्तक्षेप की आवश्यकता के स्वचालित रूप से समय पर अपनी ईएमआई का भुगतान करने की अनुमति देगा।
  • अपना एनएसीएच फॉर्म प्राप्त करने पर, आपको ऐप पर ऋण समझौते की समीक्षा करनी होगी। कृपया सभी नियमों और शर्तों की अच्छी तरह से समीक्षा करने के बाद आवेदन जमा करें
हमसे कम क्रेडिट स्कोर वाले पर्सनल लोन क्यों चुनें?
  • हमारी पात्रता जांच में 2 मिनट से भी कम समय लगता है
  • आपका ऋण आवेदन स्वीकृत होने के बाद, ऋण राशि 24 घंटे के भीतर वितरित की जाएगी
  • हमारे सभी आवेदन और दस्तावेज़ीकरण प्रक्रिया 100% डिजिटल है
  • बैंकों या एजेंटों की यात्रा किए बिना भारत में कहीं से भी ऋण प्राप्त करें
कम सिबिल पर लोन वाले मनी व्यू लोन के लिए पात्रता मानदंड
कम सिबिल पर लोन वाले मनी व्यू लोन के लिए पात्रता मानदंड

यदि आप ‘निम्न सिबिल ऋण’ या ‘निम्न सिबिल स्कोर के लिए व्यक्तिगत ऋण’ की तलाश में हैं, तो आप मनी व्यू से तब तक लाभ उठा सकते हैं जब तक आप नीचे दिए गए पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं –

  • आवेदकों की आयु 21 वर्ष से 57 वर्ष के बीच होनी चाहिए
  • आवेदकों को रुपये की आय प्राप्त करनी चाहिए। 13,500 या अधिक*
  • आय सीधे आवेदकों के बैंक खाते में जमा की जानी चाहिए
  • क्रेडिट स्कोर कम से कम 600 का CIBIL स्कोर या न्यूनतम एक्सपीरियन स्कोर 650 होना चाहिए

अपना सिबिल स्कोर कैसे सुधारें

जब आपका सिबिल स्कोर कम हो तो पर्सनल लोन प्राप्त करना मुश्किल होता है। भले ही मनी व्यू कम क्रेडिट स्कोर वाले लोगों को ऋण प्रदान करता है, लेकिन इसे सुधारना महत्वपूर्ण है।

यहां कुछ चीजें हैं जो आप अपना सिबिल स्कोर बढ़ाने के लिए कर सकते हैं ।

  1. ईएमआई भुगतान में देरी से बचें और बकाया कर्ज का समय पर भुगतान करें। जब आप ईएमआई भुगतान चूक जाते हैं, तो आपको दंड देना पड़ता है, और आपका सिबिल स्कोर कम हो जाता है।
  2. पुराने क्रेडिट कार्ड खाते एक लंबा और मजबूत क्रेडिट इतिहास दिखाते हैं, इसलिए इसे बंद करने से बचना महत्वपूर्ण है। यदि आपके पास अन्य लंबे समय से अच्छे क्रेडिट खाते नहीं हैं, तो आपका स्कोर गिर जाएगा क्योंकि क्रेडिट इतिहास भी आपके क्रेडिट स्कोर को निर्धारित करने वाला एक कारक है।
  3. अपना ऋण चुकाने के लिए हमेशा सुविधाजनक अवधि चुनें। इस तरह आप समय पर ईएमआई का भुगतान कर पाएंगे। जब आप ईएमआई भुगतान में देरी नहीं करते हैं, तो आपका सिबिल स्कोर धीरे-धीरे बढ़ता जाएगा।
  4. सुनिश्चित करें कि आपके पास एक निश्चित अवधि के दौरान न्यूनतम ऋण हैं। जब आप कम समय में बार-बार क्रेडिट के लिए आवेदन करते हैं, तो आपके खिलाफ क्रेडिट पूछताछ की संख्या बढ़ जाती है, जिससे आपका क्रेडिट स्कोर नीचे गिर जाता है।
  5. समय-समय पर अपनी सिबिल रिपोर्ट की अच्छी तरह जांच करें और यदि कोई त्रुटि हो तो उसे सुधारें।

एक बार जब आप ऊपर बताए गए बिंदुओं को समझ और लागू कर लेते हैं, तो आप आत्मविश्वास से फिर से ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं। एक कम ज्ञात तथ्य यह है कि उच्च स्कोर के साथ आप ब्याज दरों को कम करने के लिए हमेशा अपने ऋणदाता से संपर्क कर सकते हैं। हाँ, यह संभावना है! सुनिश्चित करें कि आपका ईएमआई भुगतान समय पर किया गया है और उच्च सिबिल स्कोर का लाभ उठाएं।

निष्कर्ष के तौर पर

कम सिबिल पर लोन वाले आवेदकों के लिए ऋण प्राप्त करना अब कोई दूर का सपना नहीं है। जब तक आपके पास 600 से अधिक का सिबिल स्कोर है, तब तक आप प्रतिस्पर्धी दरों, न्यूनतम दस्तावेज़ीकरण और अन्य लाभों पर मनी व्यू से व्यक्तिगत ऋण प्राप्त कर सकते हैं। मनी व्यू वेबसाइट पर जाएं या ऐप डाउनलोड करें और अभी आवेदन करें!

कम सिबिल पर लोन व्यक्तिगत ऋण संबंधी अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

हमारी न्यूनतम दस्तावेजी आवश्यकताएं नीचे दी गई हैं –

पहचान प्रमाणनिवास प्रमाण पत्रआय प्रमाण
पैन कार्ड – यह आवश्यक प्राथमिक आईडी प्रमाण है। हालांकि, अगर इसे छवि गुणवत्ता के मुद्दों या अन्य कारणों से खारिज कर दिया जाता है, तो नीचे दिए गए आधिकारिक तौर पर मान्य दस्तावेजों में से कोई भी 1 पर्याप्त होगाआधार कार्डवैध भारतीय पासपोर्टवैध मतदाता पहचान पत्रवैध चालक का लाइसेंसनिम्नलिखित में से कोई 1 -आधार कार्डवैध भारतीय पासपोर्टवैध मतदाता पहचान पत्रवैध चालक का लाइसेंसपिछले 60 दिनों के भीतर उपयोगिता बिल (बिजली, पानी, गैस)वेतनभोगी आवेदक – पीडीएफ प्रारूप में आपके वेतन खाते के पिछले 3 महीने के बैंक विवरण, वेतन क्रेडिट
या
स्व-नियोजित आवेदक – पीडीएफ प्रारूप में पिछले 3 महीने के बैंक विवरण यदि आप स्व-नियोजित हैं

अस्वीकरण

इस लेख/इन्फोग्राफिक/तस्वीर/वीडियो की सामग्री केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है। सामग्री प्रकृति में सामान्य है और केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है। यह आपकी अपनी परिस्थितियों में विशिष्ट सलाह का विकल्प नहीं है। जानकारी अद्यतन, पूर्णता, संशोधन, सत्यापन और संशोधन के अधीन है और यह भौतिक रूप से बदल सकती है। जानकारी किसी भी अधिकार क्षेत्र में किसी भी व्यक्ति द्वारा वितरण या उपयोग के लिए अभिप्रेत नहीं है, जहां ऐसा वितरण या उपयोग कानून या विनियम के विपरीत होगा या आईडीएफसी फर्स्ट बैंक या उसके सहयोगियों को किसी भी लाइसेंसिंग या पंजीकरण आवश्यकताओं के अधीन होगा। आईडीएफसी फर्स्ट बैंक उल्लिखित सामग्री और जानकारी के आधार पर किसी भी वित्तीय निर्णय लेने के लिए पाठक द्वारा किए गए किसी भी प्रत्यक्ष/अप्रत्यक्ष नुकसान या दायित्व के लिए जिम्मेदार नहीं होगा।

अनुरोध- आपको यह लेख “कम सिबिल पर लोन” पर उपरोक्त सभी जानकारी कैसी लगी?

कृपया नीचे कमेंट करें और अपने दोस्तों को हमारी साइट के बारे में बताएं।

@ हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें।

One Reply to “550 के कम सिबिल पर लोन / पर्सनल लोन कैसे प्राप्त करें?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *